International Journal of Yoga, Physiotherapy and Physical Education

International Journal of Yoga, Physiotherapy and Physical Education


International Journal of Yoga, Physiotherapy and Physical Education
International Journal of Yoga, Physiotherapy and Physical Education
Vol. 2, Issue 2 (2017)

शारीरिक शिक्षा संचालकों का कार्यभार तथा जिम्मेदारियों का मूल्यांकन


Dr. Khushal Jagtrao Alaspure

इस शोधकार्य का मुख्य उद्देश्य शारीरिक शिक्षा संचालकों का कार्यभार तथा जिम्मेदारियों का मूल्यांकन करना यह था। इस अनुसंधान कार्य में संत गाडगे बाबा अमरावती विश्वविद्यालय से संलग्नित महाविदयालयों में कार्यरत प्रधानाचार्याें को जनसंख्या के रुप में लिया गया था। इस अनुसंधान में 30 प्रधानाचार्याें का चयन विषयों के रूप में किया गया था। इस अनुसंधान कार्य में संत गाडगे बाबा अमरावती विश्वविद्यालय से संलग्नित महाविदयालयों में कार्यरत 30 प्रधानाचार्याें का चयन साधारण याद्रच्छिकी न्यादर्श विधी द्वारा किया गया था। इस अनुसंधान कार्य में अनुसंधानकर्ता द्वारा निम्नलिखित साहित्य सामग्री का प्रयोग आँकडे एकत्रित करने के लिये किया गया था। अनुसंधानकर्ता द्वारा स्वयंनिर्मित प्रश्नावली का प्रयोग किया गया था। परीक्षण से प्राप्त आँकड़ों का प्रतिशत प्रमाण द्वारा सांख्यिकीय विश्लेषण किया गया तथा इसके आधार पर शारीरिक शिक्षा संचालकों का कार्यभार तथा जिम्मेदारियों का मूल्यांकन किया गया। महाविद्यालय में अनुशासन, छात्रों के सर्वांगिन विकास, खिालाडियों का निर्माण करना तथा महाविद्यालय में शारीरिक शिक्षा संचालक पुरी तरह से आपना कार्य एवं जिम्मेदारियों को निभाते है। महाविद्यालय का नाम बढाने के लिए शारीरिक शिक्षा संचालक पुरी तरह से योगदान देते है तथा खेल एवं क्रीडाओं के अलावा जिम्मेदारी सभालने में सक्षम होते है। महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना, छात्रसंघ निवडणूक, एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों को करने के लिए शारीरिक शिक्षा संचालक यह मदगार सिध्द होते है।
Download  |  Pages : 23-25
How to cite this article:
Dr. Khushal Jagtrao Alaspure. शारीरिक शिक्षा संचालकों का कार्यभार तथा जिम्मेदारियों का मूल्यांकन. International Journal of Yoga, Physiotherapy and Physical Education, Volume 2, Issue 2, 2017, Pages 23-25
International Journal of Yoga, Physiotherapy and Physical Education International Journal of Yoga, Physiotherapy and Physical Education